लाखों फेसबुक यूजर्स के निजी डेटा से हो सकती है छेड़छाड़ – RT World Information

प्लेटफ़ॉर्म के मालिक का कहना है कि Android और Apple पर लगभग 400 ऐप लॉगिन जानकारी चुरा रहे हैं

प्लेटफॉर्म के मालिक मेटा ने चेतावनी दी है कि ऐप्पल और एंड्रॉइड पर कुछ ऐप्स द्वारा कम से कम 10 लाख फेसबुक उपयोगकर्ताओं का व्यक्तिगत डेटा चुराया जा सकता है।

कंपनी की सुरक्षा टीम ने शुक्रवार को कहा कि Google Play और ऐप स्टोर के माध्यम से वितरित लगभग 400 दुर्भावनापूर्ण एप्लिकेशन लोगों की लॉगिन जानकारी चुरा रहे हैं।

उन्होंने उपयोगकर्ताओं को उन्हें डाउनलोड करने के लिए लुभाने के लिए फोटो एडिटर, गेम, वीपीएन सेवाओं और अन्य चीजों जैसे हानिरहित उपकरण के रूप में पेश किया। इसके बाद ऐप्स ने लोगों से ‘फेसबुक के साथ लॉग इन’ करने के लिए कहा और जैसे ही वे दर्ज किए गए, अपराधियों को उनके उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड भेज दिए गए।

यह डेटा संभावित रूप से हमलावरों द्वारा लोगों के खातों तक पूर्ण पहुंच प्राप्त करने और उनकी मित्र सूची में संदेश भेजने या निजी जानकारी प्राप्त करने के लिए उपयोग किया जा सकता है।

मेटा ने कहा है कि उसे प्रभावित उपयोगकर्ताओं की सही संख्या के बारे में पता नहीं था, क्योंकि यह जानकारी Apple और Google को पता है।

कंपनी है “जानबूझकर अति सावधानी बरतते हुए और हमारे पूरे मंच पर लगभग 1 मिलियन उपयोगकर्ताओं को सूचित करते हुए कि वे इस तरह के अनुप्रयोगों के संपर्क में आ सकते हैं,” मेटा के खतरे के व्यवधान के निदेशक डेविड एग्रानोविच ने कहा।

“इसका मतलब यह नहीं है कि उनके साथ समझौता किया गया था, बस हमें लगता है कि वे इनमें से किसी एक एप्लिकेशन के संपर्क में आ सकते हैं,” उसने जोड़ा।
Google और Apple का कहना है कि उन्होंने मेटा की रिपोर्ट में बताए गए ऐप्स को पहले ही हटा दिया है।

उनके ऑनलाइन स्टोर के माध्यम से बेचे जाने वाले ऐप्स की सावधानीपूर्वक जांच की जाती है, लेकिन कुछ दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर अभी भी इसके माध्यम से जाते हैं। मेटा ने उपयोगकर्ताओं को सलाह दी है कि वे सतर्क रहें और ध्यान से देखें कि वे क्या डाउनलोड करते हैं।

“यदि किसी फ्लैशलाइट एप्लिकेशन को आपको कोई फ्लैशलाइट कार्यक्षमता देने से पहले फेसबुक के साथ लॉग इन करने की आवश्यकता है, तो शायद यह संदेह करने योग्य है,” अग्रानोविच ने कहा।

आप इस कहानी को सोशल मीडिया पर साझा कर सकते हैं:

Supply hyperlink

Leave a Comment